एक बार जब आपको मोतियाबिंद का निदान हो गया है, तो आपके नेत्र चिकित्सक पूर्व-शल्य पूर्व काम के साथ आगे बढ़ेंगे जिसमें एक सर्वदलीय परीक्षण का सेट शामिल है। मोतियाबिंद शल्य एक सामान्य और प्रभावी प्रक्रिया है जो मोतियाबिंद से पीड़ित व्यक्तियों को स्पष्ट दृष्टि पुनः प्राप्त करने में मदद करती है, यानि नेत्र की प्राकृतिक लेंस के धुंधलापन को। यदि आप या आपके प्रियजन मोतियाबिंद शल्य का विचार कर रहे हैं, तो इस प्रक्रिया का क्या होने वाला है उस पर सवाल होना स्वाभाविक है। इस ब्लॉग में, हम आपको मोतियाबिंद शल्य के पूर्व, दौरान, और बाद में क्या उम्मीद करना चाहिए, इसकी मदद करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे, जिससे किसी भी चिंता को कम किया जा सके और सुधारी गई दृष्टि की ओर एक स्मूदर सफर सुनिश्चित किया जा सके।

इन परीक्षणों में शामिल हैं:

स्लिट लैम्प परीक्षण: नेत्र के हर हिस्से, रोगी के पलक से रेटिना तक की जांच विस्तार से की जाती है। यदि रोगी के पलक में जैसे कि मायबोमियन ग्लैंड डिसफंक्शन या सूखी आंख की बीमारी है, तो हम पहले उपचार करते हैं और फिर शल्य की योजना बनाते हैं। इसकी स्थिति में सुधार के लिए उपयुक्त समय एक महीना तक हो सकता है।

बॉयोमेट्री: आदर्श रूप से, ऑप्टिकल बायोमेट्री का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। यह मोतियाबिंद शल्य के दौरान आंतर-नेत्र लेंस की शक्ति की गणना की तकनीक है। एक सटीक बॉयोमेट्री की गणना बहुत महत्वपूर्ण है और ऑप्टिकल बायोमेट्री दुनिया भर में स्वीकृत होने वाला स्टैंडर्ड दृष्टिकोण है। यह बहुत सटीक पठनों का उपयोग करता है और जिसमें उल्ट्रासाउंड बायोमेट्री कबीर नहीं हो सकती है, वह गणना करता है।

ऑप्टिकल कोहियरेंस टॉमोग्राफी (OCT): यह एक मशीन है जो रेटिना की विच्छेदन करती है और इसे छोटे खंडों में काटकर हमें इसे परत-परत जांचने की अनुमति देती है। हालांकि रेटिना को 90 डिग्री लेंस का उपयोग करके स्लिट लैम्प पर जांचा जा सकता है, OCT हमें सामान्य जांच पर आसानी से छू जाने वाले अपराधिक शिकायतों की जांच करने में मदद करता है जो सामान्य जांच पर आसानी से छू जा सकते हैं। यह नेत्रज्योतिविज्ञ डॉक्टर को बिना किसी हिचकिचाहट के प्रीमियम IOL की सलाह देने में अधिक आत्म-विश्वास प्रदान करता है क्योंकि यदि रेटिना और आख की तंतु नेत्र स्वस्थ हैं तो अच्छा परिणाम अपेक्षित है।

बी स्कैन: जब मोतियाबिंद अत्यधिक धुंधला हो जाता है, तो रेटिना को देखना कठिन हो जाता है। इस तरह की स्थिति में, यहां तक कि OCT के द्वारा भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्रकाश की किरणें मोतियाबिंद में प्रवेश नहीं कर सकती हैं। फिर रेटिना में किसी भी असामान्यता की छवि बनाने के लिए बी स्कैन किया जाता है। यह उपयोजन है क्योंकि प्री-ऑपरेटिव जांच में पाई गई किसी भी असामान्यता को रोगी को सूचित किया जा सकता है, उन्हें बेहतर परामर्श में मदद करता है और उनकी उम्मीदों को बहुत अधिक उच्च नहीं करता है।

कैटरैक्ट सर्जरी के दौरान

जब रोगी ऑपरेशन टेबल पर होता है, तो सर्जिकल समय आउट किया जाता है। रोगी का नाम, करने वाले नेत्र, IOL शक्ति पुनरादान की जाती है। नेत्र को बेटाडीन से पेंट किया जाता है और फिर इसे ढक दिया जाता है। अधिकांश रोगी टॉपिकल स्थानीय चिकित्सा के तहत शल्य के लिए उपयुक्त होते हैं जिसमें नेत्र को सुनने के लिए किसी भी इंजेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है और न शल्य के बाद कोई बैंडेज की आवश्यकता होती है। सर्जरी 99% मामलों में आमतौर पर सामान्य होती है और 10-12 मिनट लगती है। उन्नत मोतियाबिंद और विशेष परिस्थितियों को अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।

मोतियाबिंद सर्जरी के बाद

आमतौर पर दूसरे दिन दृष्टि पुनः प्राप्त होती है, लेकिन पूरी तरह से ठीक होने में 4 सप्ताह लगते हैं। 4 सप्ताह के बाद, यदि कोई हो, तो एक आंखड़ा नंबर निर्धारित किया जाता है।

सर्जरी के तुरंत बाद उपचार की यात्रा शुरू होती है। हालांकि दृष्टि पहले दिन में सुधर सकती है, पूरी तरह से ठीक होने में लगभग चार सप्ताह लगते हैं। नई सुधारी गई दृष्टि को सुरक्षित रखने और उपचार को अधिकतम करने के लिए इन आवश्यक पोस्ट-सर्जरी सुझावों का पालन करें:

कुछ पोस्ट-सर्जरी सुझाव निम्नलिखित हैं:

निष्कर्ष

मोतियाबिंद सर्जरी स्पष्ट दृष्टि और जीवन की गुणवत्ता पुनः प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिन्हित करती है। पूर्व-सर्जनीक मूल्यांकन से लेकर पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल तक, हर कदम में एक सफल परिणाम प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। प्रौद्योगिकी के विकास, सटीक प्रक्रिया, और एक समर्पित नेत्र देखभाल टीम सुनिश्चित करते हैं कि आपकी मोतियाबिंद सर्जरी के माध्यम से होने वाले सफर को एक ब्राइटर, स्पष्ट, और और ज्यादा जीवंत दृष्टि की ओर एक मार्ग होता है। याद रखें, उत्तरोत्तर प्रक्रिया के दौरान चिकित्सा निर्देशों का पालन और आपके नेत्रज्योतिविज्ञ के साथ खुले संवाद में ही श्रेष्ठ परिणामों की कुंजी है।

अब कॉल करें 0120-2481481, 2480480 +91 88003 13134 या हमें ईमेल करें info@visionplus.net.in.

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें: https://visionplus.net.in/contact/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *